देश-विदेश

सऊदी अरब के साथ संबंध हो सकता है सामान्‍य : प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

जेरूसलम (एजेंसी)। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आशा व्यक्त की है कि इजरायल और सऊदी अरब के बीच राजनयिक संबंध स्थापित करने के लिए एक ऐतिहासिक सौदा पहुंच के भीतर हो सकता है। नेतन्याहू की यह टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के इतर न्यूयॉर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के बाद आई है।

दिसंबर 2022 में नेतन्याहू के कार्यालय में लौटने के बाद यह दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक थी। बाइडेन प्रशासन इज़राइल और सऊदी अरब के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के लिए एक समझौते पर काम कर रहा है। नेतन्याहू ने बााइडेन से कहा कि हम इज़राइल और सऊदी अरब के बीच एक ऐतिहासिक शांति स्थापित कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस तरह की शांति अरब-इजरायल संघर्ष के अंत को आगे बढ़ाने, इस्लामी दुनिया और यहूदी राज्य के बीच सुलह हासिल करने और इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच वास्तविक शांति को आगे बढ़ाने में काफी मदद करेगी। इससे पहले सितंबर में, इज़राइल के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के निदेशक तज़ाची हानेग्बी ने कहा था कि उनके देश और फिलिस्तीनी प्राधिकरण ने सऊदी अरब के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के इज़राइल के प्रयासों के तहत सीधी बातचीत की है।

रियाद और वाशिंगटन दोनों ने हाल के महीनों में इस बात पर जोर दिया है कि इजरायल और सऊदी अरब के बीच अमेरिका की मध्यस्थता वाले किसी भी समझौते के लिए इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के समाधान की दिशा में सकारात्मक विकास की आवश्यकता होगी।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button